Vande Bharat Express: 6 नई ट्रेनों को हरी झंडी, पीएम मोदी ने किया 660 करोड़ रुपए का शिलान्यास

Vande Bharat Express: 6 नई वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी, पीएम नरेंद्र मोदी ने किया 660 करोड़ रुपए का शिलान्यास: भारत में 6 नई वंदे भारत एक्सप्रेस को मिल गई है नई सौगात, और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से इन्हें हरी झंडी दिखा दी है। इनमें से एक ट्रेन भागलपुर-हावड़ा रूट पर चलेगी। आज हम बात करेंगे भारतीय रेलवे नेटवर्क में हो रहे बड़े बदलावों की, तो आइए इस लेख में आगे बढ़ते हैं।


6 नई ट्रेनों को मिली मंजूरी

प्रधानमंत्री मोदी ने रविवार, 15 सितंबर को वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से 6 नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को मंजूरी दी है। यह कार्यक्रम जमशेदपुर में होना था, लेकिन खराब मौसम के कारण इसे रांची से वीडियो कांफ्रेंस के जरिए आयोजित किया गया।

झारखंड के जमशेदपुर (टाटानगर स्टेशन) से चलने वाली टाटा-पटना ट्रेन समेत 6 नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को हरी झंडी दिखा दी गई है।

Vande Bharat Express
Vande Bharat Express

पीएम नरेंद्र मोदी ने 660 करोड़ रुपए की रेल परियोजनाओं का भी शिलान्यास किया। इसके अलावा प्रधानमंत्री आवास योजना के 20 हजार लाभार्थियों को पक्के घरों के लिए स्वीकृति पत्र प्रदान किए गए। साथ ही, देवघर जिले में बाईपास लाइन और हाजीपुर जिले में हजारीबाग (टाउन कोचिंग) परियोजनाओं की भी आधारशिला रखी गई।

इस अवसर पर टाटानगर स्टेशन पर केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान, संजय सेठ, और झारखंड के राज्यपाल संतोष कुमार गंगवार भी सम्मिलित हुए।

इसे भी पढ़ें: Indian Navy में एसएससी अधिकारी बनने का सुनहरा अवसर: जून 2025 बैच के लिए आवेदन करें

संपर्क सुविधा और सुरक्षित यात्रा

रेल मंत्रालय ने संपर्क सुविधा और सुरक्षित यात्रा को प्राथमिकता देते हुए 6 नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को लॉन्च करने का लक्ष्य रखा है। इन ट्रेनों में वाई-फाई, तेज गति, आरामदायक सीटें, लग्जरी यात्रा के अनुभव, चार्जिंग प्लग, और लग्जरी होटल जैसे वॉशरूम जैसी सुविधाएं शामिल होंगी।

अब कुल 60 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें 280 केंद्र शासित जिलों और 24 राज्यों को कवर करेंगी।

Vande Bharat Express
Vande Bharat Express
3.17 करोड़ से अधिक यात्रियों को गंतव्य स्थान तक पहुंचाएगी

वंदे भारत एक्सप्रेस अपनी उच्च गति और अन्य सुविधाओं के लिए प्रसिद्ध है। जानकारी के अनुसार, 13 सितंबर 2024 तक कुल 54 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों ने 36 लाख यात्रियों को उनके गंतव्य तक पहुँचाया था। अब 6 नई वंदे भारत ट्रेनों के लॉन्च के बाद, कुल 60 ट्रेनें 3.17 करोड़ से अधिक यात्रियों को उनके गंतव्यों तक पहुँचाने में मदद करेंगी। यह पीएम मोदी के ‘मेक इन इंडिया’ अभियान के तहत एक सफल परियोजना मानी जा रही है।

इसे भी पढ़ें: Semi Conductor सेक्टर में भारत का बड़ा दांव, 40 हजार से ज्यादा लोगों को मिलेगा रोजगार

देश को मिला नया तोहफा

प्रधानमंत्री मोदी ने झारखंड को कर्मा पर्व की बधाई देते हुए 6 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों की शुरुआत की। इन ट्रेनों के रूट निम्नलिखित हैं:

  • टाटानगर-पटना
  • ब्रह्मपुर-टाटानगर
  • राउरकेला-हावड़ा
  • देवघर-वाराणसी
  • भागलपुर-हावड़ा
  • गया-हावड़ा

यह ट्रेनें झारखंड और आसपास के क्षेत्रों को जोड़ने का काम करेंगी। माना जा रहा है कि यह कदम चुनावी नतीजों में भी अहम भूमिका निभा सकता है।

Anupma Prasad
Anupma Prasad

मैंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से डिग्री पाने के कुछ समय बाद इग्नू यूनिवर्सिटी कॉलेज में पोस्ट ग्रेजुएशन इन डिजिटल मीडिया डिप्लोमा कोर्स में एडमिशन लिया साथ डिजीटल वर्ल्ड में रुचि थी तो कंटेंट राइटिंग की तरफ मन बना लिया फिलहाल सीखने और अधिक जानने का प्रयास कर रही हूं। लिखने के अलावा घूमने, गाने सुनने, बायोग्राफी पढ़ने और नई - नई जगह पर जाने का शोक है 

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *