NEET 2024 UG: पेपर लीक विवाद से उठे बड़े सवाल, सुप्रीम कोर्ट में 38 याचिकाओं पर आज होगी सुनवाई

NEET 2024 UG Paper Leak: 5 मई को आयोजित नीट यूजी परीक्षा अब विवादों में है। परीक्षा का पेपर लीक होने का मामला सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच गया है। नीट यूजी 2024 के खिलाफ 38 याचिकाएं दर्ज की गई हैं, जिन पर आज, 8 जुलाई 2024 को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई की जाएगी। इस मामले पर पल-पल के अपडेट्स जानिए।

Join Our WhatsApp Channel

सुप्रीम कोर्ट में आज की सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट में आज नीट यूजी पेपर लीक मामले पर सुनवाई होगी। पिछली सुनवाई 18 जून को हुई थी, जिसमें कोर्ट ने सरकारी एजेंसी एनटीए को अपना पक्ष रखने का आदेश दिया था। इस साल लगभग 23 लाख स्टूडेंट्स ने नीट यूजी परीक्षा दी थी और सभी को सुप्रीम कोर्ट के फैसले का बेसब्री से इंतजार है।

आज, 8 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस डी. वाई. चंद्रचूड़ की अध्यक्षता में तीन न्यायाधीशों की खंडपीठ मामले की सुनवाई करेगी। इसमें जस्टिस डी. वाई. चंद्रचूड़ के साथ जस्टिस जे.बी. पारदीवाला और जस्टिस मनोज मिश्रा शामिल रहेंगे।

NEET 2024 UG
NEET 2024 UG

NEET 2024 UG: रिजल्ट समय से पहले जारी

एनटीए के शेड्यूल के अनुसार नीट यूजी रिजल्ट 14 जून को जारी होना था, लेकिन एनटीए ने 4 जून, 2024 को ही रिजल्ट जारी कर सबको चौंका दिया। इसकी पहले से कोई सूचना नहीं दी गई थी, जिससे सभी हैरान रह गए थे। इस साल नीट यूजी पर कई आरोप लगाए गए हैं, जिनमें अनियमितताओं के चलते इसे रद्द करने, काउंसलिंग पर रोक लगाने और फिर से आयोजित किए जाने की मांगें शामिल हैं।

एनटीए का पक्ष

कुछ उम्मीदवार नीट यूजी को रद्द करने की मांग कर रहे हैं, जबकि एनटीए का कहना है कि गोपनीयता भंग होने के किसी सबूत के बिना परीक्षा को रद्द नहीं किया जाना चाहिए। एनटीए के अनुसार परीक्षा रद्द करने से लाखों ईमानदार अभ्यर्थियों के करियर पर प्रतिकूल असर पड़ सकता है। नीट यूजी परीक्षा 5 मई को 571 शहरों के 4,750 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थी।

NEET 2024 UG
NEET 2024 UG

NEET 2024 UG: काउंसलिंग स्थगित

नीट यूजी काउंसलिंग 6 जुलाई से शुरू होने वाली थी, लेकिन इसे पोस्टपोन कर दिया गया है। मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (एमसीसी) ने अभी तक नीट यूजी और पीजी काउंसलिंग का शेड्यूल जारी नहीं किया है। नीट पीजी परीक्षा 23 जून को होने वाली थी, लेकिन नीट यूजी पेपर लीक स्कैम की जांच को देखते हुए उसे स्थगित कर दिया गया था। अब नीट पीजी परीक्षा 11 अगस्त को होगी और उसके बाद ही काउंसलिंग शुरू होगी।

ये भी पढ़ें: Hero Splendor Sports Bike: बेजोड़ फीचर्स और दमदार माइलेज के साथ धमाकेदार लॉन्च, जानें नई कीमत!

NEET 2024 UG: एग्जाम फिर से आयोजित

इस साल कुल 1563 कैंडिडेट्स को नीट यूजी परीक्षा में ग्रेस मार्क्स दिए गए थे। विवाद बढ़ने पर सुप्रीम कोर्ट ने 1563 कैंडिडेट्स के लिए नीट यूजी री-एग्जाम आयोजित करवाने का आदेश दिया था। री-एग्जाम 23 जून, 2024 को हुआ था और इसका रिजल्ट 1 जुलाई को जारी कर दिया गया था। 1563 में से 813 कैंडिडेट्स ने री-एग्जाम दिया था।

Join Our WhatsApp Channel

NEET 2024 UG पेपर लीक मामले पर आज की सुनवाई महत्वपूर्ण है। सुप्रीम कोर्ट के फैसले का इंतजार कर रहे लाखों छात्रों के भविष्य पर इसका बड़ा असर पड़ सकता है।

ये भी पढ़ें:

Admin Desk
Admin Desk

One comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *