Zika Virus: 41 गर्भवती महिलाओं की रिपोर्ट का इंतजार, PMC की अस्पतालों के साथ सोमवार को मीटिंग

Zika Virus: दोस्तों, जीका वायरस का खतरा हमारे दरवाजे पर है। चलिए जानें क्या हो रहे हैं कदम और कैसे हम सब मिलकर इस वायरस से लड़ सकते हैं।

संक्रमण की वर्तमान स्थिति

हालांकि आज पुणे नगर निगम (PMC) के स्वास्थ्य विभाग ने कोई नया जीका वायरस संक्रमण का मामला रिपोर्ट नहीं किया है, लेकिन अधिकारियों ने बताया कि उन इलाकों से 41 गर्भवती महिलाओं के नमूनों की रिपोर्ट का इंतजार हो रहा है, जहां जीका वायरस के मामले मिले थे। ये नमूने राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (NIV) को भेजे गए हैं। अब तक, दो गर्भवती महिलाओं में संक्रमण पाया गया है और वे लक्षणरहित हैं। कुल मिलाकर, अब तक छह मामलों की पुष्टि की गई है।

Zika Virus
Zika Virus

PMC की अस्पतालों के साथ मीटिंग

“हमने करवे नगर, वारजे, हडपसर और मुंढवा क्षेत्रों के 10-12 बड़े अस्पतालों में मच्छरों के प्रजनन स्थलों की जांच की है और सोमवार को प्रमुख अस्पतालों के डॉक्टरों के साथ एक बैठक की योजना बनाई है,” डॉ. कल्पना बालीवंत, कार्यकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी, PMC ने कहा।

Join Our WhatsApp Channel

गर्भवती महिलाओं की देखभाल

“जीका वायरस गर्भवती महिलाओं के भ्रूण में माइक्रोसेफाली और न्यूरोलॉजिकल समस्याओं का कारण बन सकता है, इसलिए हम डॉक्टरों को सतर्क करना चाहते हैं ताकि वे नजदीक से निगरानी कर सकें,” डॉ. बालीवंत ने कहा। केंद्र ने अपने निर्देश में राज्यों से कहा है कि प्रभावित क्षेत्रों में या वहां से आने वाले मामलों का इलाज करने वाली स्वास्थ्य सुविधाओं को गर्भवती महिलाओं की जीका वायरस संक्रमण के लिए जांच करने और पॉजिटिव टेस्ट वाली महिलाओं के भ्रूण की वृद्धि की निगरानी करने का निर्देश दें।

Zika Virus
Zika Virus

एडीज मच्छर से बचाव

केन्द्रीय सरकार के निर्देशों के मुताबिक, राज्यों को सलाह दी गई है कि वे अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों में एक नोडल अधिकारी नियुक्त करें जो परिसर को एडीज मच्छर से मुक्त रखने की निगरानी करे और कार्रवाई सुनिश्चित करे। “इसके अनुसार, हमने वारजे, करवे नगर, सिंहगड रोड, हडपसर, वानवड़ी, मुंढवा और अन्य क्षेत्रों सहित जोन 3 और 4 में निगरानी गतिविधियाँ तेज कर दी हैं,” डॉ. राजेश दिघे, सहायक मुख्य चिकित्सा अधिकारी, PMC ने कहा।

नागरिकों से अपील

डॉ. दिघे ने नागरिकों से अपील की है कि वे पानी के कंटेनरों को खाली करें, एयर कूलरों को साफ रखें और सुनिश्चित करें कि उनके घरों के आसपास मच्छरों के प्रजनन स्थल न हों। “इस सप्ताह की शुरुआत में, निगरानी गतिविधियों के दौरान, कुछ अस्पतालों और बड़ी हाउसिंग सोसाइटीज में मच्छरों के प्रजनन स्थलों का पता चला। “हमने नोटिस जारी किए हैं,” डॉ. दिघे ने कहा। PMC के वरिष्ठ अधिकारियों के मुताबिक, निगरानी गतिविधि में छत से लेकर बेसमेंट तक की पूरी जांच शामिल है।

Zika Virus
Zika Virus

मच्छर नियंत्रण की महत्वपूर्ण कार्रवाई

शुक्रवार को, PMC की कीट नियंत्रण टीम ने एरंडवाने-वारजे, मुंढवा-हडपसर, दहनुकर कॉलोनी-कोथरूड में 7791 घरों की जांच की। “PMC स्वास्थ्य टीमों ने 246 घरों में मच्छरों के प्रजनन स्थलों की पहचान की और कम से कम 82 नोटिस जारी किए। दोषियों पर 66,800 रुपये का जुर्माना लगाया गया है।”

निष्कर्ष

जीका वायरस के खिलाफ PMC की सतर्कता और नागरिकों की सक्रिय भागीदारी से हम इस वायरस को हराने की दिशा में कदम बढ़ा सकते हैं। साफ-सफाई और जागरूकता ही इस समस्या का समाधान है। आइए, मिलकर अपने शहर को सुरक्षित और स्वस्थ बनाएं।

Join Our WhatsApp Channel

इस से संबंधित अन्य जानकारी के लिए कृपया इस लिंक पर क्लिक करें। हमसे जुड़े रहने के लिए, हमारे WhatsApp Channel को फॉलो करें।

ये भी पढ़ें :-

Admin Desk
Admin Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *