PM किसान योजना: 17वीं किस्त नहीं पहुंची? इन हेल्पलाइन नंबरों से जल्दी करें पता

PM किसान योजना: खाते में नहीं पहुंची 17वीं किस्त?

दोस्तो, यदि आपके खाते में PM किसान निधि की 17वीं किस्त अभी तक नहीं पहुंची है, तो चिंता की कोई बात नहीं है। आप योजना की हेल्पलाइन पर संपर्क कर सकते हैं और अपनी समस्या का समाधान पा सकते हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 18 जून को वाराणसी से PM किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त लॉन्च की थी। अगर आपको अभी तक यह किस्त नहीं मिली है, तो यहां बताए गए हेल्पलाइन नंबरों पर संपर्क करके आप पता लगा सकते हैं कि किस्त क्यों नहीं मिली और इसकी स्थिति क्या है।

Join Our WhatsApp Channel

17वीं किस्त की लॉन्चिंग

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 18 जून को वाराणसी से PM किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त का शुभारंभ किया। इस किस्त का लाभ 9 करोड़ से अधिक किसानों को मिला है, और इसके लिए सरकार ने 20 अरब रुपये से अधिक की धनराशि आवंटित की है।

हालांकि, कई किसान ऐसे हैं जिन्हें अभी तक उनकी 17वीं किस्त का पैसा नहीं मिला है। यदि आप भी उनमें से एक हैं, तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। आप नीचे दिए गए हेल्पलाइन नंबरों पर संपर्क कर सकते हैं और यह पता लगा सकते हैं कि आपके खाते में पैसा क्यों नहीं आया।

PM किसान योजना
PM किसान योजना

PM किसान योजना हेल्पलाइन नंबर

यदि आपको PM किसान योजना की 17वीं किस्त का लाभ अभी तक नहीं मिला है, तो आप निम्नलिखित हेल्पलाइन नंबरों पर संपर्क कर सकते हैं:

  1. PM किसान योजना हेल्पलाइन नंबर: 155261 या 011-23381092, 23382401
  2. टोल-फ्री नंबर: 18001155266
  3. हेल्पलाइन नंबर: 011-24300606
  4. हेल्पलाइन नंबर: 0120-6025109
  5. ईमेल: pmkisan-ict@gov.in

इन नंबरों पर कॉल करके आप अपनी किस्त की स्थिति जान सकते हैं और किसी भी समस्या का समाधान पा सकते हैं। इसके अलावा, अगर आपको योजना के बारे में कोई और जानकारी चाहिए तो भी आप इन हेल्पलाइन नंबरों पर संपर्क कर सकते हैं।

PM किसान सम्मान निधि योजना: योजना की जानकारी

PM किसान सम्मान निधि योजना केंद्र सरकार द्वारा किसानों के लिए संचालित की जाती है। इस योजना के तहत किसानों को सालाना 6,000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। यह राशि तीन किस्तों में दी जाती है, जिसमें हर चार महीने पर 2,000 रुपये की एक किस्त शामिल होती है। इस योजना का उद्देश्य गरीब और जरूरतमंद किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है।

निष्कर्ष

यदि आपके खाते में PM किसान योजना की 17वीं किस्त अभी तक नहीं पहुंची है, तो आप ऊपर बताए गए हेल्पलाइन नंबरों पर संपर्क करके अपनी समस्या का समाधान पा सकते हैं। योजना के तहत मिलने वाली आर्थिक सहायता गरीब और जरूरतमंद किसानों के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है, इसलिए किसी भी समस्या के समाधान के लिए हेल्पलाइन से संपर्क करना न भूलें।

Join Our WhatsApp Channel
इस से संबंधित अन्य जानकारी के लिए कृपया इस लिंक पर क्लिक करें। हमसे जुड़े रहने के लिए, हमारे WhatsApp Channel को फॉलो करें।
ये भी पढ़ें :-
Admin Desk
Admin Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *