8वां वेतन आयोग: सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, जाने क्या है खास

8वां वेतन आयोग: शिव गोपाल मिश्रा, जिन्होंने 7वें वेतन आयोग की स्थापना के दौरान कर्मचारियों के मुख्य वार्ताकार की भूमिका निभाई थी, फिर से उन्होंने ही वर्तमान आर्थिक परिस्थितियों का समाधान करने के लिए नए पैनल की आवश्यकता पर जोर दिया है।

जी आप बिल्कुल सही पढ़ रहे हैं, ऑल इंडिया रेलवेमें फेडरेशन (AIRF) के प्रमुख शिव गोपाल मिश्रा ने औपचारिक रूप से सरकार से 8वें वेतन आयोग की स्थापना का अनुरोध किया है। यह प्रस्ताव केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों के वेतन और भत्तों को संशोधित करने के उद्देश्य से संघीय कैबिनेट सचिव को सौंपा गया है।

Join Our WhatsApp Channel

उनके पत्र में वित्तीय स्थिति और कर्मचारी आवश्यकताओं के अनुरूप वेतन संरचना को अद्यतन करने के महत्व पर जोर दिया गया है, जैसा कि इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट में बताया गया है।

8वां वेतन आयोग
8वां वेतन आयोग

8वां वेतन आयोग: क्या अपेक्षा करें

गोपाल मिश्रा ने केंद्र से 8वें वेतन आयोग की स्थापना को प्राथमिकता देने का आग्रह किया है, यह बताते हुए कि 1 करोड़ से अधिक सरकारी कर्मचारी और पेंशनभोगी अपने वेतन और पेंशन में संशोधन की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

“कोविड-19 के बाद मुद्रास्फीति पूर्व कोविड-19 स्तरों से अधिक है। यदि हम 2016 से 2023 तक दैनिक जीवन के लिए आवश्यक वस्तुओं और आवश्यक वस्तुओं की खुदरा कीमतों की तुलना करें, तो वे स्थानीय बाजार के अनुसार 80 प्रतिशत से अधिक बढ़ गई हैं, लेकिन हमें 1 जुलाई, 2023 तक केवल लगभग 46 प्रतिशत महंगाई भत्ता (DA) प्रदान किया गया था। इसलिए, वास्तविक मूल्य वृद्धि और कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को प्रदान किए गए DA के बीच अंतर है।” मिश्रा ने प्रस्ताव में कहा।

आपको बता दे की मिश्रा ने सुझाव दिया कि महंगाई भत्ते (DA) को केवल बढ़ाने के बजाय, सरकार को नियमित रूप से कर्मचारियों के वेतन मैट्रिक्स की समीक्षा करनी चाहिए। वर्तमान में, वेतन आयोग हर 10 साल में एक बार वेतन मैट्रिक्स को अद्यतन करने के लिए स्थापित किए जाते हैं, रिपोर्ट में कहा गया है।

इस टेबल में दिखाया गया है कि वर्ष 2016 से 2023 तक मूल्य में वृद्धि और दर भत्ता प्रदान में कैसे वृद्धि हुई है।
वर्षमूल्य में वृद्धि (%)दर भत्ता प्रदान (%)
201600
201752
201884
2019106
2020129
20211511
20221814
20232016
मूल्य में वृद्धि और दर भत्ता प्रदान की तुलना
Join Our WhatsApp Channel
इस ग्राफ के माध्यम से आप और अच्छे से समझ सकते हैं –
मूल्य मुद्रास्फीति और डीए की तुलना (2016 - 2023)
मूल्य मुद्रास्फीति और डीए की तुलना (2016 – 2023)

8वां वेतन आयोग और महंगाई दर: महत्वपूर्ण तुलना

पहलूविवरण
वर्तमान महंगाई दरकोविड-19 के बाद मुद्रास्फीति 80% से अधिक बढ़ गई है
मौजूदा महंगाई भत्ताकर्मचारियों को केवल 46% महंगाई भत्ता (DA) दिया गया
वेतन मैट्रिक्सहर 10 साल में अद्यतन किया जाता है
आयोग की सिफारिशेंवेतन और भत्तों में सुधार के लिए सिफारिशें
8वां वेतन आयोग

मूल्य में वृद्धि और महंगाई भत्ता (DA) की व्याख्या:

कोविड-19 महामारी के बाद, भारतीय अर्थव्यवस्था में मूल्य में 80% से अधिक वृद्धि हुई है, जबकि कर्मचारियों को सिर्फ 46% महंगाई भत्ता (DA) दिया गया है। वेतन मैट्रिक्स को प्रति 10 साल में अद्यतन किया जाता है, जिससे सरकारी कर्मचारियों को उचित वेतन और भत्ते मिल सकें। सरकार द्वारा दी जाने वाली सिफारिशें भी इस दिशा में कदम बढ़ाने की दिशा में हैं।

इस समय, पंजाब ने भी अपने आधारित संस्थानों के कर्मचारियों के लिए छठे वेतन आयोग के लागू करने के लिए स्वीकृति दी है, जो उन्हें लाभ प्रदान करेगा। आगे पढ़े –

पंजाब सरकार का 6वां वेतन आयोग

पंजाब वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा ने गुरुवार को कहा कि उनके विभाग ने राज्य के सहायता प्राप्त संस्थानों के कर्मचारियों के लिए छठे वेतन आयोग को लागू करने के लिए सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है।

उन्होंने कहा कि यह निर्णय स्कूल शिक्षा, तकनीकी शिक्षा और औद्योगिक प्रशिक्षण विभागों के तहत सहायता प्राप्त स्कूलों और कॉलेजों के कर्मचारियों, उच्च शिक्षा विभाग के तहत इन संस्थानों के गैर-शिक्षण कर्मचारियों और सहायता प्राप्त स्कूलों के सेवानिवृत्त कर्मचारियों को लाभान्वित करेगा।

पंजाब सरकार का 6वां वेतन आयोग
पंजाब सरकार का 6वां वेतन आयोग

“प्रशासनिक विभागों को सहायता प्राप्त संस्थानों और सहायता प्राप्त स्कूलों के सेवानिवृत्त कर्मचारियों के लिए छठे वेतन आयोग के कार्यान्वयन के लिए अधिसूचना जारी करने का निर्देश दिया गया है,” उन्होंने कहा।

प्रशासनिक विभाग पिछले तीन वर्षों के सभी सहायता प्राप्त स्कूलों और कॉलेजों के वित्तीय विवरणों की जांच करेंगे, ताकि घाटे का विश्लेषण किया जा सके और वित्तीय प्रभावों को ध्यान में रखते हुए एक विस्तृत प्रस्ताव भेजा जा सके।

“प्रशासनिक विभागों के प्रस्ताव पर विचार करने के बाद, वित्त विभाग इन संस्थानों को वित्तीय स्वीकृति देगा,” उन्होंने कहा।

Join Our WhatsApp Channel

इससे संबंधित अधिक जानकारी के लिए, बिहार समाचार के WhatsApp Channel से अभी जुड़ें। अन्य जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट biharsamachar.in पर जाएं।

Admin Desk
Admin Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *